How to start blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे करें 2022

How to start blogging in Hindi - ब्लॉगिंग कैसे करें

जानिए, How to start blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे करें आप इसे जानते हैं या नहीं, ब्लॉगिंग घर से पैसे कमाने का एक सही अवसर है।

जानिए ब्लॉग का मतलब क्या होता है, अपना ब्लॉग कैसे बनाये इस लेख के माध्यम से। ब्लॉग बनाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

ब्लॉग का अर्थ क्या है?

ब्लॉगिंग, मार्केटिंग का एक शक्तिशाली और सुलभ रूप के रूप में उभरा है जो आपको लोगो को आकर्षित करने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और रुचि और बातचीत उत्पन्न करने में मदद कर सकता है। यदि आप एक ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि कैसे शुरुआत करें, तो शुभ ऑफर्स का यह लेख आपकी मदद के लिए ही है।

ब्लॉग कैसे बनाये हिंदी में लेख के माध्यम से आपको सिखाते हैं की आप खुद का ऑनलाइन पैसा कमाने का ब्लॉग कैसे बनाएं, पूर्ण जानकारी हिंदी में फ्री। केवल आप को निचे दिए गए 5 आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

1. ब्लॉग विषय का चयन (Niche selection)

ब्लॉग विषय का चयन (Niche selection) के लिए आपको एक ऐसा टॉपिक ढूँढना होगा जिस से आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक और ग्राहक ला कर अधिक पैसे भी कमा सके। यह मार्गदर्शिका आपको ब्लॉग के विशिष्ट विचारों और विषयों को खोजने की प्रक्रिया के बारे में बताएगी, जिन्हें आपके पाठक खरीदना भी पसंद करेंगे।

1. हेल्थ और फिटनेस (Health and Fitness)

स्वास्थ्य और फिटनेस एक समय बेहद लोकप्रिय ब्लॉग विषय हैं। आप निश्चित रूप से एक व्यापक लक्षित दर्शक पा सकते हैं और इन ब्लॉग विषय से अपने ब्लॉग पर बड़े पैमाने पर ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं।

2. पर्सनल फाइनेंस (Personal Finance)

पर्सनल फाइनेंस के टिप्स और रणनीतियों के बारे में ब्लॉगिंग में पैसे कमाने की बहुत संभावनाएं हैं। हम सभी को अपने वित्तीय संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाने का तरीका सीखने की जरूरत है: अधिक बचत करें, कम खर्च करें, समझदारी से निवेश करें, आदि।

3. फैशन (Fashion)

फैशन ब्लॉगर अक्सर सबसे प्रमुख और प्रभावशाली ब्लॉगर्स में से कुछ होते हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर बड़े हैं, तो फैशन एक आदर्श ब्लॉग विचार हो सकता है। इस विषय में कमाई के बहुत सारे साधन है।

4. लाइफस्टाइल (Lifestyle)

एक जीवन शैली ब्लॉग (Lifestyle) को लेखक के दैनिक जीवन और रुचियों का प्रतिनिधित्व करने वाली डिजिटल सामग्री के रूप में परिभाषित किया गया है।

लाइफस्टाइल ब्लॉग कई सूक्ष्म क्षेत्रों में विभाजित हो सकते हैं। यह ब्लॉगर्स को विशिष्ट दर्शकों के लिए सामग्री प्रदान करने की अनुमति देता है। लाइफस्टाइल ब्लॉगर अक्सर अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत (Monetization) करने के लिए उत्पादों, ब्रांडों और सेवाओं का प्रचार करते हैं।

5. बिज़नेस और मार्केटिंग (Business and Marketing)

बिजनेस ब्लॉगिंग एक मार्केटिंग रणनीति है जो आपके व्यवसाय को अधिक से अधिक ऑनलाइन दृश्यता प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग करती है। एक व्यावसायिक ब्लॉग एक मार्केटिंग चैनल है (जैसे सोशल मीडिया, मेल, ईमेल मार्केटिंग, आदि) जो व्यवसाय के विकास में सहायता करता है।

6. टेक्नोलॉजी और गेमिंग (Technology and Gaming)

यह आज का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ब्लॉग्गिंग टॉपिक है, इस विषय में आप अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और गेमिंग के बारे में लिख सकते है कि आज कल कौन सी नयी टेक्नोलॉजी आयी हुई है और कौन से नयी गेम्स के बारे में भी लिख सकते है।

7. ट्रेवल (Travel)

ट्रेवल – यात्रा आजकल सबसे ज्यादा लोगो को यात्रा करना बहुत पसंद होता है तो आप इस विषय पर ब्लॉग लिख कर लोगो को यात्रा और घूमने वाले स्थानों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आप कोई ट्रेवल पैकेज वेबसाइट के साथ जुड़ कर ट्रेवल पैकेज बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।

2. होस्टिंग और डोमेन नाम का चयन (Hosting and domain name Selection)

सर्वश्रेष्ठ सही डोमेन नाम चुनना महत्वपूर्ण है। यह अक्सर ग्राहकों का आपके व्यवसाय से पहला संपर्क होता है। यह आपकी वेबसाइट और ब्लॉग का एकमात्र हिस्सा है जिसे ग्राहक याद करते हैं।

शीर्ष-स्तरीय डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग करें जैसे .com, .edu, .net, .org इस तरह के डोमेन चुनने से आपके ब्लॉग को गूगल पर टॉप 10 में आने के लिए मदद मिले गी तो आपको .com डोमेन नाम ही चुनने में ज्यादा और जल्दी फायदा हो सकता है।

डोमेन नाम खरीदने के कुछ सुझाव:

  • ब्रांडेबल डोमेन नाम के लिए जाएं – जैसे गूगल, याहू या फिर अपना कोई भी अच्छा ये ब्रांड नाम
  • अपना डोमेन नाम छोटा रखें
  • अपने डोमेन नाम में हाइफ़न और नंबरों से बचें
  • आसान और यादगार डोमेन नाम
  • बार-बार अक्षरों का प्रयोग न करें
  • डोमेन नेम जेनरेटर – नए डोमेन आइडिया के लिए डोमेन नेम जेनरेटर का इस्तेमाल करें। जैसे namelix

यह भी पढ़ें: डोमेन नाम क्या है, डोमेन का अर्थ हिंदी में और रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस वेब होस्टिंग

यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाले वर्डप्रेस वेब होस्टिंग की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आपके लिए वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग होस्टिंगर है और निम्नलिखित वर्डप्रेस होस्टिंग साइटों को देख कर भी अपनी होस्टिंग चुन सकते हैं।

हमारे अनुभव के अनुसार होस्टिंगर ही सबसे ज्यादा किफायती, सस्ती और बेस्ट वेब होस्टिंग है, अगर आप कोई नई ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आप होस्टिंगर चुन सकते है।

1. होस्टिंगर के साथ वेब होस्टिंग और मुफ्त डोमेन पंजीकरण प्राप्त करें

वेब होस्टिंग वह है जो किसी ब्लॉग को इंटरनेट में देखने में सक्षम बनाती है। इसलिए, यह वेब साइट के सबसे ज्यादा जरुरी बुनियादी ढांचे का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Hostinger, सबसे किफ़ायती वेब होस्टिंग: Hostinger एक वेब होस्टिंग प्रदाता है। यह वर्डप्रेस के लिए सस्ती, अच्छी और हाई-स्पीड वेब होस्टिंग प्रदान करता है।

आप अगर होस्टिंगर से होस्टिंग सर्विसेज खरीदते है तो आपको एक डोमेन नाम फ्री में मिल जाये गा। इसमें आप को फ्री SSL सर्टिफिकेट भी मिलता जो अन्य होस्टिंग ब्लॉग पे आपको खरीदना पड़ सकता है।

2. होस्टिंगर की बेस्ट होस्टिंग खरीदने का सही तरीका

hostinger hosting banner

ऊपर वाले बैनर पर क्लिक करें जिस से आप होस्टिंगर की वेबसाइट पर चले जाये गे। अब शुरू करें पर क्लिक करे, आप दिखाए गए प्लान को बाद में बदल सकते हैं।

होस्टिंगर की बेस्ट होस्टिंग खरीदने का सही तरीका

अपना प्लान चुने 48 माह (प्रीमियम वेब होस्टिंग) के प्लान में ही आप सबसे ज्यादा पैसे बचा सकते है।

होस्टिंगर की बेस्ट होस्टिंग खरीदने का सही तरीका

अपना ईमेल एड्रेस Email Address भरे और भुगतान की विधि चुने जो आपको सही लगे।

होस्टिंगर की बेस्ट होस्टिंग खरीदने का सही तरीका

होस्टिंगर की होस्टिंग फीस का भुगतान करें और अपने ब्लॉग को शुरू करें।

होस्टिंगर की बेस्ट होस्टिंग खरीदने का सही तरीका

अब आपको ईमेल के द्वारा कन्फर्मेशन मेल आये गी और आप होस्टिंगर की वेबसाइट पर लॉगिन हो जाएं गे। अब आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होगा वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म मन जाता है। आप निचे दिए गए कुछ ही स्टेप्स में अपने वर्डप्रेस ब्लॉग इनस्टॉल कर सकते हैं:

3. होस्टिंगर पर अपनी वर्डप्रेस इनस्टॉल करें

कुछ ही क्लिक में वर्डप्रेस इनस्टॉल करें। यहां बताया गया है कि Hostinger के ऑटो-इंस्टॉलर का उपयोग कैसे करें:

3.1अपने वेब होस्टिंग खाते में लॉग इन करें और मुख्य मेनू पर होस्टिंग पर क्लिक करें।

how to create a website on wordpress

3.2 अपनी नई वर्डप्रेस-संचालित ऑनलाइन ब्लॉग के लिए डोमेन नाम (Domain Name) चुनें और अपने hPanel तक पहुंचने के लिए मैनेज (Manage) बटन पर क्लिक करें।

how to create a website on wordpress

3.3 अपने hPanel डैशबोर्ड पर, ब्लॉग अनुभाग के अंतर्गत ऑटो इंस्टालर (Auto Installer) बटन का पता लगाएं।

how to create a website on wordpress

3.4 Auto Installer के अंतर्गत, WordPress चुनें और Select बटन पर क्लिक करें।

how to create a website on wordpress

3.5 इंस्टॉल वर्डप्रेस फॉर्म भरें:

  • अपने कस्टम डोमेन नाम की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि उसके आगे “Wordpress” लिखा हुआ है।
  • व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ईमेल वर्डप्रेस लॉगिन के लिए हैं। उन्हें वेब होस्टिंग लॉगिन जानकारी के समान होने की आवश्यकता नहीं है। सुरक्षा उल्लंघनों को रोकने के लिए एक मजबूत पासवर्ड चुनना सुनिश्चित करें।
  • एक वर्डप्रेस साइट शीर्षक बनाएं।
  • अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
  • ऑटोमैटिक अपडेट के लिए ऑलवेज अपडेट टू लेटेस्ट अवेलेबल वर्जन (Update to latest available Version) विकल्प चुनें।
how to create a website on wordpress

3.6 सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद इंस्टाल (Install) बटन पर क्लिक करें।

  • Hostinger इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन दिखाएगा। अपने WordPress URL के आगे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। माई वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाने के लिए मैनेज चुनें।
  • वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर, वर्डप्रेस एडमिनिस्ट्रेशन डैशबोर्ड तक पहुंचने के लिए ब्लॉग संपादित करें बटन पर क्लिक करें।
  • वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड तक पहुंचने का दूसरा तरीका hpanel पर वर्डप्रेस के तहत डैशबोर्ड बटन पर क्लिक करना है।
how to create a website on wordpress
how to create a website on wordpress
how to create a website on wordpress

4. अपने ऑनलाइन ब्लॉग का प्रारूप (आर्किटेक्चर) बनाएं

सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग का प्रारूप (आर्किटेक्चर) बनाना होगा, इसके लिए आप एक पेन – कॉपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपने niche or topic चुनना होगा कि आप अपनी ब्लॉग कौन से विषय पर बनाना चाहते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका topic सही है या गलत। आप एक ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं या नहीं आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके चुने हुए विषय पर आप कितने articles लिख सकते हैं।

hostinger hosting banner -wide

5. अपने ब्लॉग को शानदार बनाने के लिए कस्टम और निःशुल्क थीम के साथ डिज़ाइन करें

ब्लॉग का प्रारूप (आर्किटेक्चर) बनाने के लिए आपको अच्छे थीम कि भी जरुरत होगी अगर आप अपनी ब्लॉग के लिए शुरुआत में ज्यादा पैसे नहीं लगाना चाह्ते तो आप फ्री theme चुन सकते हैं।

आज तक सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले थीम generatepress और astra theme हैं, ये दोनों थीम बहुत ही अच्छे और fast हैं। अगर ये थीम आपको अच्छे लगे तो आप इन्हे खरीद भी सकते हैं जिसमे आपको बहुत ज्यादा features देखने को मिल जाये गे।

एक विशेष बात: आपका ब्लॉग बहुत ही फ़ास्ट होनी चाहिए ताकि आप बहुत सारा ट्रैफिक अपनी ब्लॉग पर ला सके तो इसलिए अच्छे और फ़ास्ट थीम का ही उपयोग करें।

वर्डप्रेस मे थीम को कैसे जोड़ते हैं ?

बाएं तरफ आपको Appearance दिखाई देगा।
उसे क्लिक करने पर आपको theme दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
इसके बाद आप जिस भी थीम (Generatepress और Astra) को वर्डप्रेस मैं install करना चाहते हो उस theme का नाम search box में सर्च करें।
उसके बाद उस theme को install करके active करें।

अपनी ब्लॉग के पूर्ण डिज़ाइन और आपके द्वारा चुने गए रंगों पर एक नज़र डालें। आपकी ब्लॉग दिखने में सुन्दर भी होनी चाहिए इसके लिए आपको Appearance >> Customizer >> Color सेक्शन से अपनी ब्लॉग के अच्छे अच्छे रंग सेलेक्ट करें।

3. अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें (Write your first blog post)

1) अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट (Blog Post) को ऐड करने के लिए wordpress में login करें अगर logout कर दिया हो तो।

2) अब बायीं तरफ पोस्ट पर अपने mouse click करें और add new post पर क्लिक करें।

3) अब एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ आप अपनी पोस्ट लिख सकते हैं।

  • पोस्ट टाइटल भरें
  • पोस्ट कंटेंट ऐड करें
  • फीचर्ड इमेज अपलोड करें
  • पब्लिश करें
अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें (Write your first blog post)

आप अपनी पोस्ट को वेबसाइट के होम पेज पर देख सकते हैं।

1. अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के कुछ टिप्स

  • अपने दर्शकों को जानें। यह समझने के लिए कि वे आपकी सामग्री से क्या चाह रहे हैं, अपने दर्शकों की जनसांख्यिकी, मनोविज्ञान और पिछले व्यवहारों की मूल बातों से परे देखें। अंत में, पाठकों से पूछें कि वे क्या चाहते हैं।
  • एक शक्तिशाली शीर्षक से शुरू करें। यह वह हुक है जो पाठकों को आकर्षित करता है और उन्हें लेख पढ़ने के लिए प्रेरित करता है! यह आपके द्वारा प्रस्तुत की जा रही जानकारी के अनुरूप होना चाहिए या वे समाप्त हो गई हैं।
  • अपने मामले को पहले पैराग्राफ में बताएं। प्रारंभिक पैराग्राफ आपके टुकड़े का वर्कहॉर्स है। इसे आपके शीर्षक के वादे को पूरा करना होगा और पाठकों को और अधिक जानने के लिए पर्याप्त रूप से व्यस्त रखने के लिए उन्हें और आकर्षित करना होगा।
  • कहानी सुनाना। आपके लेखन को शुरुआत, मध्य और अंत की जरूरत है। सबसे आसान सूत्र यह है कि आप जिस मुद्दे की जांच कर रहे हैं, उसे बताएं, समस्या के उत्तर का समर्थन करने के लिए सबूत दें, और स्पष्ट रूप से यह दिखाकर समाप्त करें कि आपने इस मुद्दे का उत्तर कैसे दिया।
  • अपने पाठकों की भाषा बोलें। एक वास्तविक व्यक्ति की तरह ध्वनि, कॉर्पोरेट बकवास नहीं। यह आपके दर्शकों के बात करने के तरीके और शब्दावली का उपयोग करने में मदद करता है। यह पुष्टि करता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • उपयोगी जानकारी प्रदान करें। पाठकों के पास समय की कमी है। आपके बॉस के विपरीत, वे इस बात की परवाह नहीं करते कि आपने लेख में कितना काम किया है। उनके लिए यह सब मायने रखता है कि “इसमें मेरे लिए क्या है?” सामग्री को उनकी मदद, शिक्षित, सूचित या मनोरंजन करना चाहिए।
  • अपने पाठकों को दिखाएं। अपनी बातों को स्पष्ट करने के लिए पाठकों को ठोस तथ्य दें। अपने नर्सरी स्कूल शो का उपयोग करें और उदाहरणों के साथ अपनी बातों को प्रदर्शित करने के लिए अनुभव बताएं। एक कदम और आगे बढ़ें और अपनी बात मनवाने के लिए तस्वीरों, चित्रों और/या वीडियो का उपयोग करें।
  • अपने लेखन को शीघ्र पढ़ने योग्य बनाएं। सरल शब्दों का प्रयोग करें ताकि पाठक उन्हें (या आपका कॉलम) न छोड़ें। छोटे, सीधे वाक्य लिखें। जहां संभव हो, सक्रिय आवाज का प्रयोग करें और पैराग्राफ को तीन से पांच वाक्यों के साथ छोटा रखें क्योंकि टेक्स्ट के ब्लॉक डराने वाले होते हैं।
  • बोल्डिंग और सूचियों के साथ पाठकों का मार्गदर्शन करें। महत्वपूर्ण वाक्यांशों को हाइलाइट या इटैलिक करें। पाठकों को आपकी सामग्री का शीघ्रता से उपभोग करने में सहायता करने के लिए सूचियाँ बनाएँ। यह आपकी जानकारी को नेत्रहीन रूप से आमंत्रित करता है।
  • संपादित करें, संपादित करें, संपादित करें। गलत वर्तनी और खराब व्याकरण की जांच के लिए अपने तैयार किए गए अंश को देखें। आपकी सामग्री से खराब लेखन, जिसमें अभद्र भाषा भी शामिल है, की तुलना में कुछ भी तेजी से नहीं लेता है।

2. सुंदर इमेजरी का निःशुल्क उपयोग करके अपनी ब्लॉग को अच्छा बनाये

इंटरनेट पर आप कोई भी इमेज डाउनलोड कर के अपनी ब्लॉग पर नहीं लगा सकते क्योंकि वह इमेज Copyright Protected हो सकती है। अगर आप को अपनी ब्लॉग बनाने के लिए फी इमेज चाहिए तो आप Pexels.com और Pixabay.com से डाउनलोड कर सकते हैं।

सुंदर इमेजरी का निःशुल्क उपयोग करें

WordPress में Images Add करना बहुत ही आसान है। आपकी सभी छवियों को संग्रहीत किया जाएगा और उन्हें मीडिया लाइब्रेरी में प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन आप वहां पहुंचने के लिए कई अलग-अलग रास्ते अपना सकते हैं।

किसी पोस्ट या पेज पर सीधे छवि जोड़ना सबसे आम तरीका है। यह छवि को मीडिया लाइब्रेरी में स्वचालित रूप से सहेजता है और जहां भी आपने इसे डाला है वहां छवि प्रदर्शित करता है।

आप बहु-फ़ाइल लोडर या एकल-फ़ाइल लोडर के माध्यम से सीधे मीडिया लाइब्रेरी में छवियां भी जोड़ सकते हैं। पेज/पोस्ट के जरिए इमेज जोड़ना पेजों/पोस्ट के जरिए इमेज जोड़ना।

कोई पोस्ट लिखते या संपादित करते समय, आप संपादक बॉक्स के ऊपर मीडिया जोड़ें बटन का उपयोग करके एक छवि जोड़ सकते हैं। यह एक विंडो खोलता है जो बहु-फ़ाइल अपलोडर प्रदर्शित करता है। यहां से आप अपने चित्र को खींच कर छोड़ सकते हैं या फ़ाइल चयनकर्ता का उपयोग करके उसका चयन कर सकते हैं।

आपके द्वारा यहां जोड़े गए चित्र स्वचालित रूप से मीडिया लाइब्रेरी में जुड़ जाएंगे।

3. अपने वेब पेजों को मेनू से कनेक्ट करें अपनी ब्लॉग को user-friendly बनाये

ब्लॉग कैसे बनाये के इस चरण में, हम वर्डप्रेस मेनू के महत्व और वे आपके उपयोगकर्ता अनुभव को कैसे प्रभावित करते हैं, इस पर चर्चा करने जा रहे हैं। फिर हम उन्हें तीन चरणों में सेट अप करने का तरीका बताएंगे।

अपना वर्डप्रेस मेनू सेट करें सिर्फ 3 चरणों में, आपकी ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस मेनू बहुत महत्वपूर्ण तत्व हैं जिनमें आपकी ब्लॉग के अन्य प्राथमिक क्षेत्र भी शामिल होंगे। वे आपके पाठकों को आपके पेज खोजने और आपकी साइट को देखने का सबसे तेज़ तरीका प्रदान करते हैं।

खराब व्यवस्थित मेनू का उपयोग करना आपके उपयोगकर्ता अनुभव के लिए हानिकारक हो सकता है और बदले में, आपकी खोज इंजन रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।

सौभाग्य से, वर्डप्रेस ने एक मेनू सेट करने का ऑप्शन दिया है जिसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए समझना आसान है। आपकी थीम के आधार पर स्थान भिन्न हो सकते हैं, हालांकि अधिकांश वर्डप्रेस थीम में कम से कम एक मेनू स्थान शामिल होता है।

वर्डप्रेस मेनू का परिचय (और आपको उनकी आवश्यकता क्यों है) , वर्डप्रेस मेनू उदाहरण

मेनू नेविगेशनल टूल हैं जो आपके उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर पेज खोजने में सक्षम बनाते हैं। यह उन्हें आपकी साइट के समग्र संगठन और उपयोगकर्ता अनुभव के लिए आवश्यक बनाता है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई पाठक आपकी साइट को खोज इंजन के माध्यम से खोजता है, तो हो सकता है कि वे हमेशा आपके होम पेज पर न आएं। जिस पृष्ठ पर वे पहुंचे, उस पृष्ठ से आपकी साइट के बारे में अधिक जानने के लिए, उन्हें यह जानना होगा कि आपकी अन्य पेज को कैसे एक्सप्लोर किया जाए। आदत से बाहर, वे आपके मेनू की तलाश करेंगे ताकि यह महसूस किया जा सके कि और क्या तलाशना है।

उतना ही महत्वपूर्ण, वर्डप्रेस मेनू का सही उपयोग आपकी साइट के खोज इंजन अनुकूलन (SEO) में सुधार कर सकता है। खोज इंजन प्रासंगिक पेज को पुरस्कृत करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके मेनू उनके भीतर निहित पेज के बारे में स्पष्ट हैं, आपकी रैंकिंग में वृद्धि होगी।

कुछ अन्य तरीके हैं जिनसे मेनू आपके SEO को बेहतर बना सकते हैं, जैसे:

बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव: यदि आपके पाठकों के पास सुखद उपयोगकर्ता अनुभव है, तो उनके आपकी साइट पर अधिक समय बिताने की संभावना है। इसका मतलब है कि आपके लिए बाउंस दरें कम हैं।

खोज इंजन परिणाम पृष्ठों के लिए साइटलिंक्स: यदि साइट और उसका नेविगेशन अच्छी तरह से व्यवस्थित है तो एक खोज इंजन का परिणाम पृष्ठ मुख्य पृष्ठ और आंतरिक पृष्ठों के लिंक प्रदर्शित करेगा।

खोज इंजन द्वारा आसान क्रॉलिंग: खोज इंजन आपकी साइट पर क्रॉल करने के लिए बॉट का उपयोग करते हैं और आपकी पेज को अनुक्रमित करने के लिए इसके पृष्ठों की खोज करते हैं। सुव्यवस्थित नेविगेशन होने से यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि प्रत्येक मेनू विषय के लिए कौन सी पेज उपलब्ध है, जिससे बॉट्स के लिए आपकी पेज को ढूंढना और अनुक्रमित करना आसान हो जाता है।

जब वर्डप्रेस मेनू की बात आती है, तो कुंजी उन्हें एक प्रमुख स्थान पर और अच्छी तरह से व्यवस्थित करना है। जबकि बेहतर एसईओ के लाभ बहुत बढ़िया हैं, मेनू आपके पाठकों के लिए आपके द्वारा तैयार की गई पेज को ढूंढना भी आसान बनाता है।

hostinger hosting banner

4. अपना वर्डप्रेस मेनू कैसे सेट करें और अपने ब्लॉग को बेहतरीन बनाये

वर्डप्रेस की खूबी यह है कि मेन्यू स्वाभाविक रूप से प्लेटफॉर्म का एक हिस्सा है। कई थीम पूर्वनिर्धारित मेनू और स्थानों के साथ आती हैं – और उनमें से प्रत्येक में कम से कम एक शामिल होना चाहिए।

हालांकि, आपके लिए मेनू को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका समझना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी साइट के लिए मेनू बनाने में अगला कदम उठाने से पहले साइटमैप (या कम से कम एक नेविगेशनल रणनीति) बनाने के लिए थोड़ी योजना बनाएं।

वर्डप्रेस में एक नया मेनू बनाएं

एक बार जब आप एक नेविगेशनल योजना या साइटमैप बना लेते हैं, तो आप अपना मेनू बनाने के लिए तैयार होते हैं। वर्डप्रेस के भीतर, अपीयरेंस> कस्टमाइज़ स्क्रीन पर नेविगेट करें, फिर मेनू पर क्लिक करें।

एक नया वर्डप्रेस मेनू बनाएं

यदि आपके पास अभी तक कोई मेनू सेट अप नहीं है, तो आप प्रारंभ करने के लिए बस नया मेनू बनाएं का चयन कर सकते हैं। आपको अपने मेनू को नाम देने और यह चुनने का विकल्प दिया जाएगा कि यह कहाँ दिखाई देगा।

एक मेनू नाम बनाएं

ध्यान रखें कि आपकी थीम के आधार पर आपके मेनू के संभावित स्थान अलग-अलग होंगे। जब आप यहां अपनी पसंद बना लें, तो अगला पर क्लिक करें, फिर आइटम जोड़ें बटन चुनें। अगली स्क्रीन पर, आपको आपकी साइट के सभी पृष्ठ और पोस्ट, श्रेणियां, कस्टम लिंक, और कुछ भी जो शामिल किया जा सकता है, के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। अब, अपना मेनू बनाना शुरू करने का समय आ गया है!

अपने नेविगेशन आइटम जोड़ें

प्रत्येक नए मेनू के लिए जिसे आप वर्डप्रेस में जोड़ते हैं, आप अपने किसी भी पेज, पोस्ट और अन्य पेज को शामिल करने में सक्षम होंगे। आप देखेंगे कि आपकी साइट के प्रत्येक तत्व विभिन्न अनुभागों में विभाजित हैं, और वे सभी चयन योग्य हैं। किसी आइटम को अपने मेनू में जोड़ने के लिए बस उस पर क्लिक करें।

वर्डप्रेस सब मेन्यू बनाएं

एक बार चुने जाने के बाद, आप आइटम को बाएँ हाथ के कॉलम में दिखाई देंगे। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप किसी प्रविष्टि को हटाने के लिए लाल icon का चयन कर सकते हैं। आप यहां नई पेज भी बना सकते हैं और इसे तुरंत अपने मेनू में जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक नया पेज जोड़ने के लिए आपको पेज सेक्शन के निचले हिस्से में बॉक्स में बस इसके लिए एक नाम टाइप करना होगा, फिर ऐड बटन का चयन करें।

जैसे ही आप आइटम शामिल करते हैं, आपको उन्हें अपनी साइट पर पूर्वावलोकन पैनल में दिखाई देना चाहिए। यह उपयोगी सुविधा आपको यह देखने देती है कि जब आप इसे बना रहे हैं तो आपका मेनू कैसा दिखता है। एक बार जब आप वह सब कुछ चुन लेते हैं जिसे आप अपने मेनू में शामिल करना चाहते हैं, तो इसे व्यवस्थित करने का समय आ गया है।

अपने मेनू की संरचना को व्यवस्थित करें

अगला यकीनन आपके वर्डप्रेस मेनू को सेट करने का सबसे आसान हिस्सा है। अपने मेनू आइटम को व्यवस्थित करना उतना ही सरल है जितना कि उन्हें खींचना और छोड़ना।

ऐसा करने के लिए, आपके द्वारा जोड़े गए किसी भी मेनू आइटम पर होवर करें। आप देखेंगे कि आपका कर्सर क्रॉसहेयर में बदल गया है। यहां से, आइटम को फिर से व्यवस्थित करने के लिए बस उसे ऊपर या नीचे खींचें और छोड़ें।

अपने WordPress मेनू को पुनर्व्यवस्थित करें और अपनी ब्लॉग को अच्छा बनाये

यदि आप सब मेनस (Sub Menu) का उपयोग करके एक मेनू पदानुक्रम बनाना चाहते हैं, तो आप इसे यहां भी कर सकते हैं। बस किसी आइटम को दाईं ओर खींचें, और यह स्वचालित रूप से इसके ठीक ऊपर मेनू आइटम का उप-तत्व बन जाएगा।

वर्डप्रेस मेनू स्क्रीन

जब आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हों, तो अपने परिवर्तनों को सुरक्षित रखने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर प्रकाशित करें बटन पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, यदि आप अपने नए मेनू को अभी तक लागू नहीं करना चाहते हैं तो आप ड्राफ्ट सहेजें या शेड्यूल का चयन कर सकते हैं।

लाइव कस्टमाइज़र आमतौर पर आपके मेनू को सेट करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आप अपने परिवर्तन करते समय उन्हें देख सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि आप अपने डैशबोर्ड के अपीयरेंस> मेनू सेक्शन में एक समान प्रक्रिया के माध्यम से मेनू बना सकते हैं।

यदि आप कोड के साथ अच्छे हैं, तो आप हुक और फिल्टर का उपयोग करके अपने मेनू के स्थान को बदलने के लिए CSS का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस मार्ग से नीचे जाते हैं, तो आप अपनी साइट के लेआउट के साथ समस्याओं से बचने के लिए अपने विषय के दस्तावेज़ीकरण का पालन करना चाहेंगे

4. सोशल मीडिया (Social media)

इंटरनेट पर खोजे जाने की कुंजी लोगों के माध्यम से है। वेबसाइट प्रचार में सोशल मीडिया बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। विभिन्न सोशल मीडिया साइटों पर अपनी पोस्ट को आसानी से साझा करने का तरीका जानें। अपने व्यवसाय को बढ़ाएं अपने ब्लॉग का प्रचार करें।

सोशल मीडिया का प्रयोग करें
  • स्थानीय लिस्टिंग का लाभ उठाएं – यह संभावित ग्राहकों को आपकी कंपनी के स्थान और संचालन के घंटों को आसानी से खोजने की अनुमति देता है। ग्राहक आपके व्यवसाय की समीक्षाएं भी पोस्ट कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया का प्रयोग करें – सबसे अच्छी बात यह है कि अधिकांश सोशल मीडिया साइटों पर एक व्यवसाय खाता स्थापित करना पूरी तरह से मुफ़्त है, जिससे यह आपके व्यवसाय का विज्ञापन करने के अधिक किफायती तरीकों में से एक बन जाता है।
  • आकर्षक सामग्री बनाएं – आकर्षक और सूचनात्मक सामग्री बनाकर, चाहे ब्लॉग, वीडियो ट्यूटोरियल या इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से, आप अपनी उद्योग विशेषज्ञता दिखा सकते हैं और अपने दर्शकों के साथ विश्वास बना सकते हैं।
  • अपनी ऑनलाइन ब्लॉग के SEO को ऑप्टिमाइज़ (Optimize) करें – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपकी ब्लॉग को Google सर्च रैंकिंग में उच्च दिखाने में मदद करता है।
  • प्रेस विज्ञप्तियां (Newletters) बनाएं – जब भी आपका व्यवसाय कुछ उल्लेखनीय या नया करता है, तो अपने स्थानीय समाचार आउटलेट को भेजने के लिए एक प्रेस विज्ञप्ति का मसौदा तैयार करें।
  • एक ऑनलाइन समुदाय में शामिल हों – अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उद्योग-विशिष्ट ऑनलाइन समुदाय में शामिल होना है। सक्रिय रूप से बातचीत में योगदान देकर सदस्यों के साथ संबंध बनाने पर ध्यान दें।
  • उच्च गुणवत्ता वाले चित्रों का प्रयोग करें – चित्र प्रमुख हैं। आपकी साइट और सोशल मीडिया के लिए उच्च गुणवत्ता वाली चित्र सामग्री में निवेश करना आवश्यक है। कई उपयोगकर्ता यह तय करने के लिए छवियों पर भरोसा करते हैं कि किसका अनुसरण करना है और किस पोस्ट से जुड़ना है।
  • विज्ञापन के लिए भुगतान करें – अगर आप अपनी पहुंच को और तेज़ी से बढ़ाना चाहते हैं, तो विज्ञापन स्थान खरीदने से मदद मिल सकती है।
  • स्थानीय और सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग लें – अपने व्यवसाय को करीबी और व्यक्तिगत रूप से प्रचारित करते हुए साथी व्यापार मालिकों और संभावित ग्राहकों से मिलें।
  • व्यापार शो में स्थापित करें – ट्रेड शो आला उद्योगों के खरीदारों और विक्रेताओं को एक साथ लाते हैं, जिससे आपको वास्तविक लीड तक पहुंच मिलती है।
  • एक कार्यशाला या वेबिनार की मेजबानी करें शिक्षण आपको एक्सपोजर हासिल करने और अपने क्षेत्र में एक अधिकारी के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद कर सकता है।
  • छूट या मुफ़्त उत्पाद/सेवा ऑफ़र करें – परिचयात्मक छूट और नि:शुल्क परीक्षण नए ग्राहकों को उनकी रुचि के लिए प्रोत्साहन देकर आकर्षित करते हैं। आप ग्राहकों द्वारा साझा किए जा सकने वाले सौदों की पेशकश करके रेफ़रल को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।

Hostinger vs godaddy (होस्टिंगर vs गोडैडी) – जाने कौन सी वेब होस्टिंग बेस्ट है?

अपने व्यवसाय को बढ़ाएं अपनी साइट का प्रचार करें
hostinger hosting banner -wide

5. मार्केटिंग (Marketing)

ब्लॉग होने के लाभ और यह आपकी मार्केटिंग रणनीति का हिस्सा होना चाहिए। किसी व्यवसाय या उत्पाद की मार्केटिंग के लिए ब्लॉग का होना फायदेमंद है। एक ब्लॉग होने के लाभों में बड़े दर्शकों तक पहुँचना, संदेश देने का एक सरल और आसान तरीका होना और ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करना शामिल है।

निष्कर्ष: आपने सीखा How to start blogging in Hindi, ब्लॉग कैसे बनाएं केवल 5 आसान स्टेप्स में

इस लेख में आपने सीखा How to start blogging in Hindi, ब्लॉग कैसे बनाएं केवल 5 आसान स्टेप्स में आशा है आप ब्लॉग बनाना सीख गए होंगे अगर फिर भी आपको कोई दिक्कत आती है तो निचे दिए गए लिंक से हमें कांटेक्ट कर सकते हैं।

अगर आप कोई मदद चाहते हैं तो इस फॉर्म को भरें। हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे।

यह भी पढ़ें:

वेबसाइट के प्रकार और नाम, जानिए वेबसाइट किसे कहते हैं और क्या होती है?

Hostinger vs godaddy (होस्टिंगर vs गोडैडी) – जाने कौन सी वेब होस्टिंग बेस्ट है?

Leave a Comment

17 − 13 =