टिप्स: बिना एसी और कूलर के गर्मियों में कमरे को ठंडा कैसे रखें

गर्मियों में कमरे को ठंडा रखें बिना एसी और कूलर के

गर्मियों में बिना एसी और कूलर के कमरे को ठंडा रखने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स:

1. बिना एसी और कूलर के गर्मियों में कमरे को ठंडा रखने के लिए वेंटिलेशन बनाएं।

वेंटिलेशन एक महत्वपूर्ण चीज है जो कमरे को ठंडा करने में मदद करती है। यदि आपके कमरे में दोनों तरफ वेंटिलेशन खिड़कियां है, तो यह हवा आपके कमरे को पार कर जाएगी और गर्म हवा कमरे को बाहर निकाल देगी। अगर आपके कमरे में वेंटिलेशन नहीं है तो आप इसे बना सकते हैं। और उस पर पंखा लगाकर आप कमरे की गर्म हवा को बाहर निकाल सकते हैं। क्रॉस वेंटिलेशन (दोनों तरफ खिड़कियां) सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें बिजली की खपत नहीं होती।

[amazon bestseller=”ac” items=”3″ template=”list”]

2. कमरे की दीवार के बाहर सफेद रंग करना

अपने कमरे की दीवारों और छत को सफेद रंग से पेंट करने से कमरे को ठंडा रखा जा सकता है क्योंकि सफेद रंग सूर्य की किरणों को अवशोषित नहीं करता है, बल्कि सूर्य की किरणों का उत्सर्जन करता है, जिससे दीवारें और छत कम गर्म होती है और कमरा ठंडा रहता है।

3. दिन में परदे बंद कर देना

अगर आप दिन में परदे बंद कर देते हैं तो इस से कमरा गर्म नहीं होता। अगर आपके कमरे की खिड़की सीधे सूरज के सामने है और उसमें सीधी धूप है। लेकिन काले या गहरे रंग के पर्दे लगाकर आप सूरज की किरणों को कमरे में प्रवेश करने से रोक सकते हैं। अगर पर्दे न हों तो आपका कमरा ग्रीनहाउस की तरह काम करेगा और जिससे कमरे में गर्मी बढ़ती ही जाएगी।

[amazon bestseller=”dark curtains” items=”3″ template=”list”]

4. रात में खिड़कियां और आंतरिक दरवाजे खोल कर रखें

जहां हम दिन में पर्दों को बंद रखते हैं, वहां रात में उन्हें खोल देना चाहिए, साथ ही कमरे की खिड़कियां और अंदर के दरवाजे खोल देने चाहिए क्योंकि रात में बाहर ठंड होती है और कमरा गर्म होता है और ठंडी हवा आती है। कमरे में दरवाजे और खिड़कियां खुलती हैं। आकर कमरे को ठंडा करेंगे और हवा चलती रहेगी।

5. पंखे के सामने बर्फ या ठंडा पानी रखें

पंखे के सामने ठंडा पानी या बर्फ रखकर हम कमरे को ठंडा कर सकते हैं, अगर बर्फ हमारे चारों ओर ठंडी हो जाए तो पंखा कमरे की खिड़कियाँ खोलते समय ठंडी हवा को पूरे कमरे में फैला देता है जिससे हवा भर जाती है। बर्फ को पंखे के ठीक सामने न रखें ताकि आपकी आंखों में जलन न हो।

भारत के बेस्ट ओएलईडी टीवी (OLED TV) कीमत, विशेषताओं और सुविधाओं के साथ | Best OLED TV in India with prices

6. अपने सीलिंग फैन (छत का पंखा) को मौसम के अनुसार एडजस्ट करें

हम अपना सीलिंग फैन लगा सकते हैं, गर्मियों में छत से 2 या 3 फीट नीचे सीलिंग फैन लगाकर हम कमरे को ठंडा रख सकते हैं क्योंकि गर्म हवा ऊपर जाती है, फिर इसे वेंटिलेशन द्वारा हटा दिया जाता है। अगर पंखा नीचे है तो इस गर्म हवा को नीचे नहीं लाया जाएगा, जिससे कमरा ठंडा हो जाएगा। किचन एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा गर्मी पैदा होती है, तो हमें किचन की गर्म भाप और घर से गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए ड्रेन फैन का इस्तेमाल करना चाहिए।

[amazon bestseller=”ceiling fan” items=”3″ template=”list”]

7. फर्श पर गद्दे बिछा कर सोएं

गर्म हवा के सिद्धांत के अनुसार, हमारे पैरों के ऊपर की हवा छत की हवा से कम गर्म होती है। आप अपना बिस्तर छोड़ सकते हैं और फर्श पर एक गद्दे पर सो सकते हैं यदि आपको इस बात से कोई आपत्ति नहीं है कि गर्मी के दिनों में फर्श बहुत ठंडा रहता है। आप फर्श पर भी सो सकते हैं यदि आपका फर्श टाइलों से बना है, यह बहुत अच्छा है क्योंकि टाइलें हमेशा ठंडी होती हैं, वे आपको आराम से नींद देंगी।

8. रात में प्राकृतिक और ठंडी हवा आने दें

रात की हवा से ज्यादा प्राकृतिक और ठंडी कुछ भी नहीं है। आप रात की हवा और खुली खिड़कियों या एक दरवाजे का लाभ उठा सकते हैं। अगर बारिश हो रही है, तो आप ठंडी हवा देने के लिए पर्याप्त खिड़कियां खोल सकते हैं लेकिन बारिश को अंदर नहीं जाने देंगे। बारिश के मौसम में हवा जरूर ठंडी होगी।

9. अपने सभी गरमागरम, फ्लोरोसेंट और अन्य लाइट बल्ब को एलईडी में अपग्रेड करें

लाइट ब्लब सहित सभी बिजली के उपकरण गर्मी पैदा करते हैं, इसलिए इस रोशनी से दिन में कमरे को ठंडा रखना मुश्किल होता है क्योंकि बल्ब से कमरे का तापमान बढ़ जाता है, तो हम बल्ब के बजाय प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं, वे गर्मी पैदा नहीं करते हैं। इससे कमरे का तापमान नहीं बढ़ता और कमरा ठंडा रहता है और इसमें बिजली भी कम लगती है जिससे बिल भी कम आता है। हो सके तो आप दिन में कमरे की सभी लाइटें बंद रखें और बाहर की प्राकृतिक रोशनी का इस्तेमाल करें जिससे कमरा ठंडा रहेगा और रात में आप लाइट जलाएं ऐसा करने से बिल की भी बचत होगी।

10. कूलिंग गद्दे, तकिए और चादरें खरीदें

गद्दे की तकनीक आपको रात भर आरामदायक नींद देने के लिए विकसित की गई है। गर्मियों में आपको पसीने से मुक्त रखने के लिए कई तरह के कूलिंग गद्दे हैं। आरामदेह आराम के लिए आप गद्दे के अलावा चादर और तकिया भी ले सकते हैं।

यदि आप एक चटाई और तकिया नहीं खरीद सकते हैं, तो आप एक सूती शॉल का उपयोग कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई अन्य कपड़ा नहीं है। कपास अन्य चीजों की तुलना में अधिक काढ़ा है, जिसके कारण यह आपको रात में ठंडक का एहसास कराएगी।

निष्कर्ष

इन मददगार टिप्स को फॉलो करके आप गर्मियों में बिना एसी और कूलर के कमरे को ठंडा रख सकते हैं। स्वस्थ और सुरक्षित रहें।

बिना एसी और कूलर के गर्मियों में कमरे को ठंडा कैसे रखें

1. बिना एसी और कूलर के गर्मियों में कमरे को ठंडा रखने के लिए वेंटिलेशन बनाएं।
2. कमरे की दीवार के बाहर सफेद रंग करना
3. दिन में परदे बंद करे
4. रात में खिड़कियां और आंतरिक दरवाजे खोल कर रखें
5. पंखे के सामने बर्फ या ठंडा पानी रखें
6. अपने सीलिंग फैन (छत का पंखा) को मौसम के अनुसार एडजस्ट करें
7. फर्श पर गद्दे बिछा कर सोएं
8. रात में प्राकृतिक और ठंडी हवा आने दें
9. अपने सभी गरमागरम, फ्लोरोसेंट और अन्य लाइट बल्ब को एलईडी में अपग्रेड करें
10. कूलिंग गद्दे, तकिए और चादरें खरीदें

Leave a Comment

seventeen + 15 =